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जानिये विप्पश्यना के बारे में

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भारत की सबसे प्राचीन कला है विप्पश्यना !! इसे लोग ध्यान करना या तप करना कहते है। बहुत लोगो को शायद मालूम नहीं है के ध्यान लगाकर आप भी परम सुख या भगवान पा सकते है। आज कल भारत में भक्ति करना या मंदिर में चढ़ावा भगवान पाने का ज़रिया माना जाता है। पर भगवान और ईश्वर का मतलब एक नहीं है । भगवान इंसान भी बन सकता है। भगवान का मतलब है ' खुद की वासना , क्रोध इत्यादि को समाप्त करना '। ईश्वर या कोई परआत्मा हमारी परेशानिया दूर नहीं कर सकता , चाहे आप कितने ही चढ़ावे चढ़ा दो | केवल सत्य का अहसास ही दुखों से मुक्ति कर सकता है | इसके लिए स्वयं प्रयास करना पड़ेगा |  कभी आप ने सोचा की आप भी तप या meditation करना सिख लें !! यह परंपरा भारत में हज़ारो सालो से चलती आ रही है। इसी के बलबूते भारत में लोग महान बने थे । हर मानव विपश्यना से अपना स्वयं का मालिक बन के परम सुख का अनुभव पा सकता है। विपश्यना का मतलब है खुद को जानना। आप चाहे कितने भी धार्मिक ग्रंथ पढ़ ले। आप पायेंगे की आप बस बुद्धी के स्तर पर ही समझ रहे है या फिर डर के मारे रटे जा रहे है।  मन तो कुछ और ही कह रहा है। आप कोई भी च...

झेन कहानियाँ

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झेन जापान मे प्रचलित बुद्धिज़्म का पंथ है । उसकी एक अलग शैली है । झेन उश्ताद होते है जो बड़े दिलचस्प शब्दों में पाठ पढ़ाजाते है । ये कहानियाँ बहुत मशहूर है दुनिया में । कुछ कहानियाँ मै आपके साथ साझा करता हुँ । सब कुछ भ्रम है |   एक बार एक साधक zen मास्टर के पास आया और कहने लगा मुझे इस बात का साक्षात्कार  हो गया है की ये सारी दुनिया माया है। ये बुद्ध , मन और सारा संसार अस्तित्व मे नही पर माया है। तभी zen मास्टर उठे और बाहर जाकर एक बाम्बू ले आये और जोर से साधक के सर पे दे मारा । तब क्रोधित होकर साधक चिल्लाया " पागल हो गया है क्या ? " तब zen मास्टर ने कहा " जब सब माया है तो ये क्रोध कहा से आया ? " ऐसा क्या !! एक बहुत अधिक सुंदर अविवाहित लड़की थी जिसके माता पिता सब्जी का दुकान चलाते थे । एक दिन उनको पता चला की उनकी लड़की माँ बनने वाली है । तब उनको बहुत गुस्सा आया । पूछने पर लड़की ने बताया के इस बच्चे का बाप हकुन नाम का zen मास्टर है । तब वे उसको हकुन मास्टर के पास ले गए । माता पिता ने हकुन मास्टर को बहुत भला बुरा सुना...

जातक कथा संग्रह

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मेहनत न करने का फल  एक किसान था ।  वह खेती करने के लिए दो बैल पालता था । वह बैल खेती में बड़ी मेहनत करते थे । पर किसान उन दोनों का  कुछ खास ख़याल नहीं रखता था । उन दोनों के लिए बस कुछ सुखी घास डालता था । बहुत दिन ऐसे ही बिताने के बाद एक बैल दूसरे से बोला | " हम इतनी मेहनत करते है और किसान हमें खाने के लिए सिर्फ कुछ सुखी घास और रहने के लिए यह गंदी सी जगह का ही इंतज़ाम कर पाया है । मैं तो इस फ़िजूल की मेहनत से परेशान हो गया हुं ।  हम दोनों से अच्छा तो उस किसान के सुवर है जो बिना कुछ किये दिन रात बहुत दिनों से अच्छा खाना खा रहे है । किसान उनका कितना ख्याल रखता है । " यह बात सुनकर दूसरे बैल ने उसे कुछ दिन और रुकने के लिए कहता है । एक दिन किसान घर जल्दी आ जाता है । उसके साथ कुछ मेहमान भी होते है । दरअसल किसान उनको अपनी बेटी के लिए रिश्ता तय करने के लिए घर बुलाता है । रसोई घर में महिलाये जोरो से काम की तैयारी कर रही होती  है । कुछ ही देर में किसान बाहर आता है और सुवरो को मुक्त करके उनका गला काट देता है । यह सारी घटना देखकर बोधिसत्व बैल पहले ...

राजकुमार सिद्धार्थ की कहानी

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भिक्षु बनने के पहले भगवान बुद्ध शाक्य कुल के राजकुमार थे ।  उनका नाम सिद्धार्थ रखा गया था । उनकी माँ महामाया नेपाल देश के एक राज्य में कोलिय कुल की राजकुमारी थी । उनका विवाह राजा शुद्धोदन से हुवा था । ये दोनों कुल के लोग सिर्फ एक दूसरे के कुल में ही विवाह करते थे क्योंकि वे राज घराने के सदस्य थे । शुद्धोधन के राज्य की राजधानी  कपिलवस्तु नाम से जानी जाती थी । राजकुमार सिद्धार्थ के जन्म से पूर्व रानी महामाया ने एक सपना देखा था । उस सपने में उन्होंने एक सफ़ेद हाथी देखा और उस सपने में मधुर संगीत भी था और सुन्दर नृत्य घटित हो रहा था ।  उस सपने का अर्थ दारर्शनिक विद्वानों ने सकारात्मक बताया था । दरअसल उनके सपने में देव दूत सुमेध आये थे जो उनके द्वारा जन्म लेने के लिए अनुमति पाने के लिए विनंती कर रहे थे  ऐसी मान्यता है । सपने का अर्थ जानने के बाद रानी महामाया बहुत खुश हुई थी । जब जन्म देने का समय बहुत नजदिग आ गया था तब रानी महामाया ने रीती अनुसार राजा शुद्धोधन से अपने पिता के घर जाने की अनुमति चाही । राजा उन्हें रोकने की कोशिश की क्योंकि समय काफी बित चुका था । पर राजा उन्हें...

धम्मपद हिंदी में

दुनिया का कोई भी शत्रु इतनी हानि हमें नहीं कर सकता , जितना के मन में बैठे तृष्णा , नफ़रत और ईर्ष्या । हमारे अस्तित्व का सारा सार निर्भय होने में ही है । निडर रहो , हमारा क्या होगा इसकी चिंता छोड़ दो , किसी पे निर्भर न रहो । तभी तुम असली अर्थो में मुक्त कहलाओगे । सेहत सबसे बड़ा उपहार है , संतुष्टि सबसे बड़ी दौलत , विश्वास ही सबसे बड़ा रिश्ता है। किसी पर बस इतने के लिए भरोसा मत करो क्योंकि तुमने सुना है , सहज मत मान लो क्योंकि पीढ़ी दर पीढ़ी चला आ रहा है , विश्वास न करो क्योंकि बहुत लोग कह रहे है और अटल है , इसलिए नहीं मानो क्योंकि पवित्र ग्रंथो में लिखा है , बस इसलिए ही नहीं मानो क्योंकि शिक्षक , उच्च पदस्थ बड़े या होशियार लोग कहते है , विश्वास तभी करो जब तुम खूबी से निरीक्षण और चिंतन मनन करो और वह तुम्हारे तर्क पर उतरकर मान्य होकर सभी के लिए लाभकारी हो । जो हर एक जीवन में , खुद में ,और दूसरे सजीवों में और इसके विपरीत भी , एक जीवता का अनुभव करता है , वह हर चीज विपक्ष भाव से देखता है । एक बार एक इंसान ने भगवान बुद्ध से जीवन का मूल्य पूछा तो भगवान ने कहा " जीवन का कोई विशेष मूल्य नहीं है...

बुद्ध का मध्यम मार्ग

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बहुत सालों तक बुद्ध होने से पहले सिद्धार्थ किसी साधू की तरह रहे । भूखे रहकर समय बिताया । वे किसी रहने की जगह बिना , और बिना माथे पे छत के रह रहे थे । जब तक उनका सुंदर धष्ट पुष्ट शरीर एक काले , बारीक़ और करीब करीब मरने के नजदिग आ गया । एक दिन बुद्ध बोधी वृक्ष के नीचे नदी किनारे ध्यान कर रहे थे ,  नदी के उस पार एक मछुवारा अपने बेटे को संतूर वाद्य की लय बजाना सिखा रहा था । मछुवारेने अपने बेटे से कहा  " अगर तुमने संतूर की तार बहुत ज्यादा कसी तो वह टूट जाएगी , और बहुत जादा ढीली कसी तो बज ही नहीं पायेगा । अगर तुमने तार  सही तरह से योग्य मात्रा में तान कर लगाया तो वह बहुत मधुर संगीत बजा सकेगा । " मछुवारे का यह कहना सुनकर सिद्धार्थ के समझ में आया के जीवन को सुखी और सुंदर बनाने के लिए जीवन के तार नही बहुत कसे हुवे और नही बहुत ढीली होने चाहिए । अलग शब्दों में नहीं बहुत अधिक अमिर या बहुत गरीब , नही अधिक भूखा या बहुत भरे पेट रहना जीवन को ठीक है । जीवन को सुखी बनाने के लिए मध्यम मार्ग का अनुसरण करना चाहिए । 

सम्यक कम्मा / कर्म

बुद्ध धर्म में अष्टांग मार्ग में से एक नियम ' सम्यक कर्म ' नाम से जाना जाता है , जो बहुत महत्त्वपूर्ण नियम है। आम तोर पर खुद को सन्यासी और धार्मिक बताने वाले व्यक्ति कहते फिरते है की जीवन मोह माया है , सब कुछ अनर्थ है.…इत्यदि इत्यादि। फिर भी उनकी तीव्र चाह होती के जादा से जादा अमिर लोग उनके अनुयायी बने | यह समाज को और ख़ास तोर पर नवयुवको को गुमराह करने का काम है। युवक आलसी भी बन सकते है। सम्यक कर्म और सम्यक आजिविका का मतलब है की अपनी उप जीविका का साधन सन्मार्ग होना चाहिए । उपजीविका का साधन किसी के हत्या या बुराई से सबंधित न हो । कर्म कल्याणकारी होना चाहिए । चोरी , डकैती , जहर बेचना , हत्या करना , शस्त्र , शराब बेचने जैसे फर्जी काम निषिद्ध है। कर्म का जीवन में बड़ा महत्व है इससे ही जीवन की गती निर्धारित होती है । भगवान बुद्ध ने लोगो की सेवा करने वाले कुछ भले चिकिस्तक और अन्य कल्याणकारी लोगो को दीक्षा देने के बाद भिक्षु बनने से मना कर दिया था ताकि वह समाज की सेवा करते रहे। भगवान बुद्ध कहते है।  " जब प्रयास करना चाहिए , तब प्रयास नहीं करता , जवान और पुष्ट होकर भ...